कोरोना काल के बिच होम लोन, पर्सनल लोन, वाहन कर्ज की ईएमआई दे रहे कई करोड़ लोगों को लाभ मिलेगा, आरबीआई ने फिर उनलोगों को राहत दी है, अब जून, जुलाई और अगस्त की अपनी EMI चाहें तो होल्ड यानि रोक सकते हैं, आज RBI गवर्नर शक्तिकांत दास ने कहा कि लॉकडाउन बढ़ने से मोरोटॉरियम और दूसरी राहते तीन महीने तक और बढ़ाई जा रही हैं।

अब ईएमआई देने पर राहत 1 जून से 31 अगस्त तक के लिए एक बार फिर से बढ़ा दी गई है, यानी अगर आप अगले 3 महीने तक अपने लोन की ईएमआई नहीं देते हैं तो कोई परेशानी नहीं होगी लोगों को अब आगे तीन महीने के लिए छूट फिर से एक बार मिल चूका हैं,

भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने 27 मार्च को बैंकों व वित्तीय संस्थानों को 1 मार्च 2020 तक बकाया सभी टर्म लोन्स लेने वालों को EMI के भुगतान पर 3 माह का मोरेटोरियम उपलब्ध कराने को कहा था। इस विकल्प में ग्राहक मार्च, अप्रैल और मई माह की अपनी EMI चाहें तो होल्ड कर सकते हैं। हालांकि EMI स्थगन के इन तीन महीनों की अवधि के दौरान ब्याज लगता रहेगा, जो बाद में एक्स्ट्रा EMI के तौर पर देना होगा। जो ग्राहक अपनी EMI होल्ड नहीं करना चाहते, उन्हें कुछ भी करने की जरूरत नहीं है। उनकी EMI वैसे ही कटती रहेगी, जैसे कट रही थी।

इसके साथ ही अब इन तरह के सभी ऋणों की अदायगी को तीन महीने के लिए आगे बढ़ा दिया गया था। ऋण स्थगन के तहत लोगों से कर्ज के लिए उनके खातों से ईएमआई नहीं ली गई। रिजर्व बैंक की ताजा घोषणा के बाद 31 अगस्त को ऋण स्थगन की अवधि खत्म होने के बाद ही ईएमआई भुगतान शुरू होगा।

Free GST Return for 1 Year*

Register now

Visits: 79

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

%d bloggers like this: